पब्लिक से बात करने सड़क पर उतरे पटनायक, ओडिशा को बदलने की तैयारी में कितना बदला BJD?

Odisha Politics: विधानसभा और लोकसभा चुनावों में हार के बाद अपनी पहली सार्वजनिक सभा में ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक ने बुधवार को भाजपा पर तीखा हमला किया. इस मौके पर उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से सीधा सवाल पूछा कि चुना

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

Odisha Politics: विधानसभा और लोकसभा चुनावों में हार के बाद अपनी पहली सार्वजनिक सभा में ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक ने बुधवार को भाजपा पर तीखा हमला किया. इस मौके पर उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से सीधा सवाल पूछा कि चुनाव से पहले किए गए कई वादों का क्या हुआ?

बीजद को फिर से संवारने की कोशिश में जुटे नवीन पटनायक

रिपोर्ट के मुताबिक, नवीन पटनायक ने अपनी पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) की किस्मत को फिर से संवारने की उम्मीद में भुवनेश्वर से एक वार्षिक पदयात्रा या लोगों से जुड़ने की कवायद शुरू की है. कुछ महीने पहले ही बीजद को लोकसभा और विधानसभा चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद से दो राज्यसभा सांसदों के कम हो जाने से पार्टी की स्थिति और ज्यादा खराब हो गई है.

बीजद की ओर से अक्टूबर में दो चरणों में पूरे राज्य में पदयात्रा

बीजद की ओर से अक्टूबर में दो चरणों में पूरे राज्य में पदयात्रा की जाएगी. पदयात्रा से भाजपा की 'विफलताओं' को उजागर करने के अलावा, बीजद को अपने 'निराश' कार्यकर्ताओं में जोश भरने की उम्मीद है. सूत्रों ने बताया कि नवंबर से नवीन पटनायक खुद ही पार्टी संगठन को पुनर्जीवित करने के लिए हर जिले का दौरा करेंगे. इस दौरान वह पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं के घर भी जा सकते हैं.

पटनायक के साथ मंच पर दिखे सीनियर नेता देबी प्रसाद मिश्रा

बीजद ने पहले ही पार्टी के पूर्व संगठन सचिव प्रणब प्रकाश दास और राज्यसभा सदस्य मानस मंगराज जैसे नेताओं को दरकिनार कर दिया है. उन्हें चुनाव से पहले शक्तिशाली और नौकरशाह वीके पांडियन का करीबी माना जाता था. उनकी जगह अब पार्टी की समन्वय समिति के प्रमुख और वरिष्ठ नेता देबी प्रसाद मिश्रा मंच पर पटनायक के साथ देखे गए.

नवीन पटनायक के साथ मंच पर पांडियन की जगह स्थानीय नेता

इससे पहले, नवीन पटनायक के साथ मंच पर लगभग हमेशा पांडियन ही होते थे, लेकिन हालिया चुनाव हारने और पार्टी के प्रमुख नेताओं को दरकिनार किए जाने के आरोपों के बाद बीजद का माहौल भी बदल गया है. पूर्व सीएम पटनायक के साथ बुधवार को मंच पर भुवनेश्वर के कई स्थानीय बीजद नेता भी मौजूद थे. पटनायक ने हजारों की भीड़ के सामने कई सियासी मुद्दों को छुआ और भाजपा से तीखे सवाल किए.

भाजपा सरकार से लोगों का विश्वास उठ रहा... पटनायक का दावा

नवीन पटनायक ने मौजूद लोगों से सीधे पूछा, “क्या आपको 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिल रही है? 3,000 रुपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन का वादा कहां है? क्या महिलाओं को 50,000 रुपये मिल रहे हैं? वे बड़े झूठे वादे करके वोट हासिल करने में कामयाब रहे. झूठे वादे करके आप चुनाव जीत सकते हैं, लेकिन लोगों का दिल नहीं जीत सकते." उन्होंने आगे कहा, "लोगों का भाजपा सरकार से विश्वास उठता जा रहा है."

ये भी पढ़ें - Scholarship: यूपी सरकार चुकाएगी IIT धनबाद के दलित स्टूडेंट अतुल की पूरी फीस, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मिला था दाखिला

पूर्व सीएम पटनायक ने उठाए महिला सुरक्षा समेत कई सियासी मुद्दे

भीड़ में कई महिलाएं भी थीं और लोग पूर्व सीएम पटनायक के साथ सेल्फी लेने के लिए मंच के करीब जाने की कोशिश करते देखे जा रहे थे. भरतपुर थाने में सेना के एक अधिकारी और उसकी मंगेतर को कथित तौर पर हिरासत में प्रताड़ित करने और राज्यपाल के बेटे द्वारा एक सरकारी अधिकारी पर कथित हमले का परोक्ष हवाला देते हुए पटनायक ने कहा कि महिलाएं पुलिस थानों में भी सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं, जबकि राजभवन में सरकारी कर्मचारी असुरक्षित हैं.

बीजद के राजनीतिक भविष्य और क्या नवीन पटनायक विपक्ष में बने रहेंगे, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि वह सत्ता में रहें या न रहें, ओडिशा में लोगों की सेवा करते रहेंगे. उन्होंने साफ कहा, "2024 के चुनावों में भाजपा ने भले ही सरकार बना लिया, लेकिन बीजद को अधिक वोट मिले."

ये भी पढ़ें - Tejashwi Yadav: क्या आपको 2008 याद है? तेजस्‍वी ने सीएम नीतीश को किसकी दिलाई याद

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Mahalaya 2024: बंगाल में आज महालया पर्व, पितरों का होगा तर्पण; नवरात्रि की होगी शुरूआत

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा नवरात्रि से एक दिन पहले महालया पर्व से शुरू होती है। इस बार 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरूआत हो रही है। मगर पश्चिम बंगाल में आज यानी दो अक्टूबर से इसकी शुरूआत हो जाएगी। बंगाल में पितृ मोक्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now